नगर निगम ने मनाया बाल दिवस

0
4

पूर्वी दिल्ली ( सी.पी.एन. न्यूज़ )

नगर निगम के उद्योग सदन स्थित मुख्यालय के सभागार में भारत के पहले प्रधानमंत्री श्री जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिवस के अवसर पर बाल दिवस समारोह मनाया गया। इस मौके पर पूर्वी दिल्ली के महापौर बिपिन बिहारी सिंह; नेता सदन, निर्मल जैन; शिक्षा समिति के अध्यक्ष, राजकुमार बल्लन; शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र की अध्यक्षा, कंचन महेश्वरी के अलावा अपर आयुक्त, स अल्का शर्मा; निदेशक, शिक्षा विभाग, लेफ्टिनेंट कर्नल अशोक कुमार सिंह भी मौजूद थे। इसके अतिरिक्त काफी संख्या मे निगम पार्षद, कर्मचारियों एवं अधिकारियों, स्कूली बच्चों और शिक्षकों ने कार्यक्रम मे भाग लिया।
महापौर ने इस मौके पर कहा कि बच्चों के प्यारे चाचा नेहरू का विचार था कि बच्चे देश का भविष्य हैं, वे ऐसे बीज के समान हैं जिन्हें दिया गया पोषण उनके विकास और गुणवत्ता निर्धारित करेगा। यही कारण है पूर्वी निगम बच्चों से जुड़े विभिन्न मुद्दों जैसे शिक्षा, संस्कार, उनकी सेहत, मानसिक और शारीरिक विकास के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है।
शिक्षा समिति के अध्यक्ष, श्री राजकुमार बल्लन ने कहा कि आज के दिन को नेहरू जयंती कहें या फिर बाल दिवस, यह दिन पूर्णत: बच्चों के लिए समर्पित है। ऐसे में हम सभी का दायित्त्व है कि बच्चों की सुरक्षा को सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गरीब बच्चों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने एवं बाल श्रम एवं बाल शोषण जैसे गंभीर मुद्दों के बारे में कठोर कदम उठाने की आवश्यकता है। श्री बल्लन ने कहा यद्दपि निगम द्वारा बच्चो की शिक्षा और उनके लिए बेहतर वातावरण उपलब्ध कराने के लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे है परंतु प्राथमिक आवश्यक उनको स्वच्छ शौचालय उपलब्ध कराने की है।
नेता सदन, निर्मल जैन ने कहा कि बच्चों को सही शिक्षा, बेहतर पोषण और अच्छे संस्कार मिलें य‍ह देशहित के लिए बेहद अहम है, क्योंकि आज के बच्चे ही कल का भविष्य है। उन्होंने कहा कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम गंभीर वित्तीय संकट में भी बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के प्रति समर्पित है। इसके लिए श्री जैन ने सभी शिक्षकों की सराहना की। शिक्षा विभाग के निदेशक, लेफ्टिनेंट कर्नल अशोक कुमार सिंह ने कहा कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम शिक्षा के स्तर को और उन्नत करने के लिए निरंतर प्रयत्नशील है। उन्होंने सभागार में उपस्थित सभी शिक्षकों की प्रशंसा करते हुए बधाई दी और कहा कि विपरीत परिस्थितियों में निगम के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं। लेफ्टिनेंट कर्नल अशोक कुमार सिंह ने सभी बच्चों एवं उनके शिक्षकों से सप्ताह में दो दिन अपने स्कूल मे श्रम दान करने की अपील की।
कार्यक्रम मे स्कूली बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। वहीं इस अवसर पर दिव्यांग बच्चों के लिए आयोजित खेल प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को मेडल, शील्ड और प्रशस्ति पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here