योग एवं स्वास्थ्य कल्याण प्रदर्शिनी

0
21

नई दिल्ली ( नेहा सिंह )

नमो गंगे ट्रस्ट’, तृतीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य मेंn“योग एवं स्वास्थ्य कल्याण प्रदर्शिनी का द्वतीय संस्करण “द योगशाला एक्स्पो-2017” का आयोजन प्रगति मैदान, नई दिल्ली में 16 से 18 जून, 2017 को करने जा रहा है। आयुष मंत्रालय, भारत सरकार ने एक्स्पो में भागीदारी सुनिश्चित कर इसे अपना पूर्ण समर्थन व सहयोग प्रदान किया है। इसके अतिरिक्त रेडियो नोएडा, मारवा स्टूडियो, दैनिक जागरण, केयरवर्ल्ड टी वी चैनल, बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, कैवल्याधाम, योग अयूर यात्रा व योगा फेडरेशन ऑफ इंडिया इत्यादि समूहों की भागीदारी के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों की नामी गिरामी हस्तियों ने भी इस प्रयास को सफल बनाने का आह्वान किया है।
एक्स्पो का मुख्य उद्देश्य प्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणाली एवं विश्व स्वास्थ्य के सतत विकास को प्रोत्साहित कर प्राकृतिक व दवा रहित उपचारों को संगठित रूप से एक मंच पर लाकर लोगों में सम्पूर्ण स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना है । विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी क्रिया-कलापों से सुसज्जित इस प्रदर्शिनी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के योगाचार्य, आयुर्वेदाचार्य, वैद्य, पारंपरिक चिकित्सकों के सानिध्य के साथ-साथ उनके अनुभवों, अनुसंधानों, विचारों, लेखों व अनेक स्वास्थ्य संबंधी कार्यशालायों का भी लाभ उठाया जा सकता है। योगशाला एक्स्पो में लोगों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र चिकित्सकों द्वारा निशुल्क स्वास्थय परीक्षण व परामर्श, योग व आयुर्वेद पर सेमिनार, हाइ प्रोफ़ाइल योगा सेशन्स, उचित खान-पान की जानकारी, स्वास्थ्य संबंधी पेंटिंग व फोटोग्राफी प्रतियोगिताएं, स्वास्थ्य विषयों पर नुक्कड़ नाटक का मंचन, लोक नृत्य, पारम्परिक उपचार पद्धतियों पर अध्ययन व विमर्श गोष्ठी इत्यादि।
योगशाला एक्स्पो प्राकृतिक व पारंपरिक चिकित्सा के सबसे बड़े बाज़ार से अवगत होने का एक सुनहरा अवसर भी है। यह स्वास्थ्य विशेषज्ञों, उपभोक्ता वर्ग, व्यापारी समूह व निर्यातक समूह के लिए एक नए सुनहरे अवसर की शुरुआत है। यह एक्स्पो भविष्य के स्वास्थ्य बाजार की स्थिति का विश्लेषण कर, विभिन्न उत्पादों तथा सेवाओं व रोजगार के लिए जमीन तैयार कर स्वास्थ्य के प्राकृतिक संसाधनों के प्रचार व प्रसार मे सहायक सिद्ध होगी । भारत जैसे विकसित देश के लिए योग सबसे कि‍फायती एवं सुगम उपचार प्रणाली है। आज हमें योग को अपनी जिंदगी में शामिल करने का वक़्त आगया है । सभी वर्ग के लोगों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या मे सम्मिलित होकर इस अवसर का लाभ उठाएँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here